Tuesday, February 12, 2013

ये मेरी सब से पहली लिखी कविता है जो मैने अपनी माँ के लिए लिखी थी 

वो एक सांवला सा चेहरा 
चश्मे से झाँकती दो आँखें
चेहरे पर पड़ती झुर्रियाँ 
जैसे अनुभव की लकीरें
आधी से ज़्यादा आयु देख 
चुकी, ये है मेरी माँ

वो पल, वो माह वो साल 
जो मैने उनके साथ बिताए
सुबह सुबह उठना, आँगन
बुहारना, बर्तनों की खटपट
चुहले पर रोटियाँ सेकना
हम सब के लिए दिन रात
ख़टते रहना, अपना कोई होश
ना होना, ये है मेरी माँ

हम कब और कैसे बड़े हुए
इसका कोई अनुमान ना था
मेरे बाबा को,उनका होना, ना
होना,एक समान था मेरी माँ
के लिए,तजिंदगी गुज़ार दी
बाबा के साथ,हमारी खातिर
ये है मेरी माँ

बुढ़ापे में अकेली रह गई
जिन बेटों के लिए मरती
रही,वही छोड़ कर चले गए
अपनी अपनी राहों पर,फिर
भी कोई शिकवा शिकायत
नहीं,उस परमात्मा से,बस
सब का भला सोचती है
ये है मेरी माँ....................... jyoti dang

No comments:

Post a Comment